20,000 crore economic corridor to be built in Haryana, Nitin Gadkari lays foundation stone

20,000 crore economic corridor to be built in Haryana, Nitin Gadkari lays foundation stone

हरियाणा में बनेगा 20,000 करोड़ का आर्थिक कॉरिडोर, नितिन गडकरी ने किया शिलान्यास


सरकार का दावा है कि करीब 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बनने वाले इन नेशनल, स्टेट हाइवे और बाईपास से प्रदेश में आधारभूत ढांचे की तस्वीर बदलेगी और हरियाणा तेज रफ्तार और सुरक्षित सड़कों पर फर्राटा भरने के लिए तैयार होगा.


केंद्र सरकार ने हाल ही में हरियाणा को एक बड़ी सौगात दी है. केंद्र ने हरियाणा में नेशनल हाइवे से जुड़ी लगभग 20,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को शुरू किया है. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 14 जुलाई 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नेशनल हाइवे-8 समेत 11 सड़कों से जुड़ी योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

केंद्र ने इन परियोजनाओं से राज्य में आर्थिक गलियारे के निर्माण की बात कही है. केंद्रीय मंत्री गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये आठ नेशनल हाईवे समेत 11 सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, हरियाणा के सांसद मौजूद रहे.

मुख्य बिंदु

• सरकार का दावा है कि करीब 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बनने वाले इन नेशनल, स्टेट हाइवे और बाईपास से प्रदेश में आधारभूत ढांचे की तस्वीर बदलेगी और हरियाणा तेज रफ्तार और सुरक्षित सड़कों पर फर्राटा भरने के लिए तैयार होगा.

• इन परियोजनाओं में रेवाड़ी-नारनौल राष्ट्रीय राजमार्ग, अटेली बाईपास और नारनौल बाईपास शामिल हैं. लगभग 2500 करोड रुपये लागत से बनने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग से राजस्थान जाने वाले व नारनौल, रेवाड़ी आने वाले लोगों का सफर काफी आसान हो जाएगा.

• इसके अतिरिक्त लगभग 800 करोड़ रुपये के बजट से 14 किलोमीटर लंबे रेवाड़ी आउटर बाईपास का निर्माण किया जाएगा.

• नितिन गडकरी ने महेंद्रगढ़ से चरखी दादरी, भिवानी ,रोहतक सोनीपत और कुरुक्षेत्र होते हुए चंडीगढ़ को जोड़ने वाले ग्रीन हाईवे का शिलान्यास भी किया. इस हाइवे के निर्माण पर लगभग 9,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

• छह लेन के बनने वाले ग्रीन फील्ड राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण से रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, चरखी-दादरी, भिवानी के लोगों का सीधा जुड़ाव चंडीगढ़ से हो जाएगा.

• केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इनके साथ लगभग 1500 करोड़ रुपये के लागत वाले 46 किलोमीटर लंबे रेवाड़ी-पटौदी गुड़गांव राष्ट्रीय राजमार्ग 352 डब्लू का भी शिलान्यास किया.

इससे होने वाला फायदा

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस अवसर पर कहा कि इन राजमार्गों का निर्माण होने से सबसे ज्यादा फायदा किसानों और कारोबारियों को मिलेगा. किसानों को अपनी फसल मंडियों तक कम समय में पहुंचाने में मदद मिलेगी.

You may like these posts