उत्तर प्रदेश पोस्ट ऑफिस भर्ती 2020 – 3951 डाक सेवक, ब्रांच पोस्ट मास्टर & असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर के लिए आवेदन आमंत्रित। अंतिम तिथि: 22 अप्रैल 2020

UP पोस्टल सर्कल भर्ती 2020 ने डाक सेवक, ब्रांच पोस्ट मास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। आप इस यूपी पोस्टल सर्कल भर्ती 2020 के इच्छुक हैं तो आप अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं।
इस डाक विभाग उत्तर प्रदेश भर्ती 2020 से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है।

यूपी पोस्टल सर्कल भर्ती 2020

यूपी पोस्टल सर्कल भर्ती 2020
UP Post Office Vacancy 2020
पोस्ट का नाम: डाक सेवक / BPM (ब्रांच पोस्ट मास्टर) / ABPM (असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर)
रिक्ति की संख्या: 3951 पद
वेतनमान: Rs.10,000/- & Rs.12,000/-
डाक विभाग उत्तर प्रदेश भर्ती 2020 शैक्षिक योग्यता:
आवेदक दसवीं पास होना चाहिए। दसवीं में आवेदक के पास गणित और अंग्रेजी विषय होना चाहिए। इसके अलावा आवेदक ने दसवीं में स्थानीय भाषा भी पढ़ी होनी चाहिए। आवेदक को स्थानीय भाषा का ज्ञान होना जरूरी है। उत्तर प्रदेश सर्कल में स्थानीय भाषा हिंदी को माना गया है।
इसके आवेदकों के पास 60 दिन का बेसिक कंप्यूटर कोर्स का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। यह सर्टिफिकेट किसी भी निजी या सरकारी संस्था का होना चाहिए। जिन आवेदकों ने 10वीं या 12वीं में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है उन्हें सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है।
सभी GDS पदों के लिए साइक्लिंग आवश्यक शर्त है। उम्मीदवार को स्कूटर या मोटर साइकिल की सवारी करने का ज्ञान होने के मामले में, जिसे साइकिल चलाने का ज्ञान माना जा सकता है। उम्मीदवार को इस आशय की एक घोषणा प्रस्तुत करनी होगी।
राष्ट्रीयता: भारतीय
आयु सीमा: जीडीएस पदों के लिए के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु क्रमश: 18 और 40 वर्ष होगी, रिक्तियों की अधिसूचना की तारीख 23.03.2020 तक होगी। विभिन्न श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में अनुमेय छूट निम्नानुसार है: –
आयु में छूट: अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग 5 वर्ष और ओबीसी-एनसीएल वर्ग 3 वर्ष, PwD- 10 वर्ष, PwD+ OBC- 13 वर्ष, SC/ST + PwD- 15 वर्ष
नौकरी स्थान: उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश पोस्ट ऑफिस भर्ती चयन प्रक्रिया:
चयन दसवीं के अंकों के आधार पर होगा। हायर एजुकेशन अंकों को कोई वेटेज नहीं दिया जाएगा। केवल दसवीं के अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार होगी। किसी किन्ही दो आवेदकों के समान अंक है तो ज्यादा उम्र वाले आवेदक को तरजीह दी जाएगी।
आवेदन शुल्क:
OC / OBC / EWS पुरुष के आवेदक को 100/- रु का शुल्क देना चाहिए। पांच विकल्पों के प्रत्येक सेट के लिए 100 / – (एक सौ रुपये)। जिन उम्मीदवारों को भुगतान करना है, उन्हें भारत में किसी भी प्रधान डाकघर या अन्य चिन्हित डाकघरों का दौरा करना होगा। कार्यालयों के नाम वेबसाइट http://appost.in/gdsonline पर उपलब्ध हैं।
हालांकि, शुल्क का भुगतान सभी महिला उम्मीदवारों के साथ-साथ PwD उम्मीदवारों के लिए भी छूट दी गई है। वे सीधे वेबसाइट में दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
होम पेज में दिए गए URL का उपयोग करके आवेदक ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से शुल्क का भुगतान भी कर सकता है। इस प्रयोजन के लिए सभी मान्यताप्राप्त क्रेडिट / डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। समय-समय पर नियमानुसार डेबिट / क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के उपयोग के लिए शुल्क लगाया जाएगा।
कैसे आवेदन करें:
उम्मीदवार से केवल ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किया जाएगा। उम्मीदवार जो ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें https://indiapost.gov.in या http://appost.in/gdsonline के माध्यम से पोर्टल में पंजीकृत करना होगा।
महत्वपूर्ण तिथियाँ :
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 22 अप्रैल 2020
महत्वपूर्ण लिंक:
विस्तृत विज्ञापन लिंक: https://appost.in/gdsonline/Notifications/UttarPradesh-21.pdf
ऑनलाइन आवेदन करें: https://indiapostgdsonline.in/phase6/fee.aspx
आधिकारिक वेबसाइट: https://appost.in/gdsonline/Home.aspx
महत्वपूर्ण निर्देश: आप अप्लाई करने से पहले जरूरी है कि फुल नोटिफिकेशन / विज्ञापन पढ़ लें।
निवेदन – आप सभी से निवेदन है कि इस जॉब लिंक UP पोस्टल सर्किल भर्ती 2020 (डाक विभाग उत्तर प्रदेश भर्ती 2020) को अपने दोस्तों को वाट्स एप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

Related Post